Wednesday , 14 November 2018
Loading...

सम्बन्ध बनाने के बाद महिलाओं की योनी में होने वाले दर्द को ठीक करने के रास्ते….

कुछ महिलाओं में योनि दर्द की समस्या देखने को मिलती है, हालाँकि इस तरह की समस्या कई कारणों से देखने को मिल सकती है जैसे कि सेक्स के दौरान। खासकर जब कोई महिला पहली बार सेक्स करती हैं तब दर्द होने का मुख्य कारण योनि की मांशपेशियों का बहुत ज्यादा टाइट होना होता है। ज्यादातर यह तब होता है जब योनि की मांसपेशियां खिंच जाती हैं और उनमें सूजन आ जाती है। ऐसे में, सेक्स के समय महिलाओं को बहुत अधिक दर्द होता है। हालाँकि, यदि आपको एक से अधिक बार सेक्स करने के बाद भी दर्द की समस्या होती है तो यह चिंता की बात है। ऐसे में आपका यह जानना बहूत जरूरी है कि सेक्स के दौरान दर्द की समस्या क्यों उत्पन्न होती है, जिनमें निम्न शामिल हैं- 

Loading...
एक्सरसाइज

यदि आपके योनि में दर्द की समस्या मांशपेशियों में खिंचाव के कारण उत्पन्न हो रही है तब इसके लिए एक्सरसाइज एक बेहतर विकल्प है। क्योंकि, यही यह तरीका है जिसके जरिए आपकी मांशपेशियां लचीली बनती है। ऐसे में, आप पेल्विक एक्सरसाइज कर सकती हैं। 

loading...
 
दही

यदि आपमें योनि दर्द की समस्या किसी संक्रमण के कारण हो रही हो तब आप दही का सेवन कर सकती हैं। क्योंकि, दही में अच्छे बैक्टीरिया होते हैं और इस प्रकार दही योनि में खमीर संक्रमण को बढ़ने से रोकती है और अच्छे बैक्टीरिया को बनाए रखने में मदद करती है। 

 
सेक्स के दौरान ध्यान रखें

जब भी आप सेक्स कर राइ हों तब इस बात का जरूर ध्यान रखें कि वह सुरक्षित तरीके से हो। इसके अलावा, यदि आपको प्राइवेट पार्ट में खुजली या संक्रमण हुआ हो तब दौरान संबंध बनाने से बचें।

 
पानी पिएं

कभी-कभी योनि में सूखेपन के दौरान भी आपको दर्द की समस्या उत्पन्न हो सकती है खासकर जब आप सेक्स करती हैं। ऐसे में, खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए आप जितना हो सके पानी का सेवन करें। साथ ही, जब सेक्स कर रहें हो तब आप लुब्रिकेंट्स का प्रयोग कर सकती हैं इससे आपको दर्द की समस्या से निजात मिलेगी। 

 
अपने योनि को साफ रखें

आमतौर पर संक्रमण गन्दगी के कारण भी उत्पन्न होती है, ऐसे में कोशिश करें कि उस जगह को किसी माइल्ड साबुन से धोएं। इसके अलावा, क्रीम, साबुन, खुशबूदार पैड्स आदि के इस्तेमाल से बचें क्योंकि, यह आपमें इंफेक्शन को फ़ैलाने का काम करता है। इसके अलावा, यदि आपको सेक्स के दौरान लागातार दर्द की समस्या उत्पन्न हो रही हो, तो ऐसे में डॉक्टर से जरूर संपर्क करें। क्योंकि, इस प्रकार की समस्या अंदरुनी सूजन या किसी गंभीर चोट के कारण भी हो सकता है।

Loading...
loading...