Thursday , 17 January 2019
Loading...
Breaking News

सर्दियों के मौसम ने दी दस्तक, शुरु कर दे सरसों का साग खाना होंगे ये फायदे

सर्दियों के मौसम ने दस्तक दे दी है। इस मौसम में जहां सब्जियां और फल भरपूर मात्रा में मिलते हैं वहीं इनके सेवन से स्वास्थ्य भी उम्दा बना रहता है। मगर इस मौसम में खान-पान का विशेष ध्यान रखना पड़ता है क्योंकि जरा सी लापरवाही से सर्दी-जुकाम और बुखार का खतरा बढ़ जाता है।

Loading...

Image result for जानिए, सर्दियों में सरसों का साग खाने के फायदे

इस मौसम में धूप न निकलने के कारण विटमिन डी की कमी हो जाती है और रक्त कोशिकाएं संकुचित हो जाती हैं। इस कारण रक्त का संचार ठीक से नहीं हो पाता है इसलिए साग खाने की सलाह दी जाती है। चना, बथुआ, सरसों आदि के साग न केवल स्वादिष्ट होते हैं बल्कि शरीर को स्वस्थ रखकर बीमारियों से बचाते हैं।

loading...

हरी मिर्च में बीटा-कैरोटिन नाम का एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है जो कॉर्डियोवैस्कुलर सिस्टम को मजबूत बनाता है। हरी मिर्च विटमिन ए का भी बढ़िया सोर्स है जिससे दांत, हड्डी और म्यूकस मेम्ब्रेन को मजबूती मिलती है।

बथुआ कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसमें विटमिन ए, कैल्शियम, फॉस्फोरस और पोटैशियम होता है। बथुआ नाइट्रोजन युक्त मिट्टी में फलता-फूलता है।

सदियों से इसका उपयोग कई बीमारियों को दूर करने में होता रहा है। इसको नियमित खाने से कई रोगों को जड़ से खत्म किया जा सकता है।

सरसों के साग में कैलोरी, फैट, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, शुगर, पोटेशियम, विटमिन ए, सी, डी, बी 12, मैग्नीशियम, आयरन और कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है।

यह ऐंटीऑक्सिडेंट्स की मौजूदगी के कारण न सिर्फ शरीर से विषैले पदार्थो को दूर करते हैं बल्कि रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाते हैं।

सर्दी का मौसम आते ही सब्जी बाजार में मेथी खूब दिखने लगती है। मेथी में प्रोटीन, फाइबर, विटमिन सी, नियासिन, पोटैशियम, आयरन मौजूद होता हैं।

इसमें फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर आदि भी होते हैं, जो शरीर के लिए बेहद जरूरी हैं। मेथी पेट के लिए काफी अच्छी होती है।

हरी पत्तेदार सब्जी में चौलाई का मुख्य स्थान है। चौलाई में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम और विटमिन-ए, मिनिरल और आयरन प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं।

चौलाई के इन हरे पत्ते की सब्जियों को रोजाना खाने से शरीर में होने वाले विटामिन की कमी को काफी हद तक पूरा किया जा सकता है।

बिगड़ती लाइफस्टाइल के चलते आजकल ज्यादातर लोग कब्ज की चपेट में हैं। इसके लिए इस मौसम में भरपूर पानी पीना चाहिए। कब्ज एक ऐसी समस्या है जिसमें व्यक्ति असहज तो महसूस करता ही है साथ ही उसका पेट फूलना, पेट के निचले हिस्से में दर्द होना जैसी समस्याएं होती हैं।

Loading...
loading...