Monday , 10 December 2018
Loading...
Breaking News

चेहरे को काला दूर करने के लिए सुबह उठते ही करें ये काम

गर्मियों के दिनों में हमें तेज धूप और गर्मी के कारण अनेक परेशानियों का सामना करना पड़ता है। तथा तेज धूप के कारण हमारी त्वचा भी अधिक सांवली होने लगती है। क्योंकि हर इंसान गोरा और सुंदर दिखना चाहता है। इसलिए ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं चाहता कि वह काला दिखाई दे। दोस्तो दुनिया में चाहे लड़का हो या लड़की सभी अत्यधिक सुंदर दिखाई देना चाहते है। लेकिन कुछ व्यक्ति बचपन से ही कुछ काले दिखाई देते हैं। तथा कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो बच्चपन में गोरे होते हैं। परन्तु अधिक धुप के कारण उनका रंग काला होने लगता हैं। जिसके कारण हमारी सुन्दरता कम होने लगती है।

Loading...

 

लेकिन कुछ व्यक्ति अपने शरीर को काफी सुन्दर बनाने के लिए अनेक पौ्डेक्टो का उपयोग करते हैं। लेकिन इनकी कमजोरियों के बारे में जानते हुए भी कि ये हमारी त्वचा के लिए काफी नुकसान दायक है। लेकिन फिर भी लड़के हो या लडकीयां ऐसा करने के लिए बहुत मजबूर होते है। लेकिन अब आपको मजबूर नहीं होना है। ना ही आपको मार्केट के प्रोडक्टो को इस्तेमाल करना है। जिनसे हमारी त्वचा को नुक्सान हो और पैसे भी खर्च होते हो। इसलिए दोस्तों आज की पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि चेहरे को काला होने से बचाना है तो सुबह उठते ही कौनसे 2 काम करें तो आइए जानते हैं।

loading...

निम्न 2 उपाय

चेहरे को ठंडे पानी से धोना चाहिए-

हमारा पहला नुस्खा बहुत ही आसान है। जिसे कोई व्यक्ति सुबह उठकर सरलता से कर सकता है। इसके लिए आपको सुबह उठकर अपने मुंह को ठंडे पानी से अच्छे से धोना है। लेकिन यह बात हमेशा याद रखनी है कि हमें अपने मुंह को ठंडे पानी से ही धोना है। इसके बाद हमे ने तो साबुन का उपयोग करना है और ना ही फेसवाश का उपयोग करना है। ऐसा करने से हमें बहुत फायदे होंगे और हमारे चेहरे की गंदगी साफ होने लगेगी।

इन बातों का भी रखें ध्यान-

1. हमें कभी भी अपने चेहरे को साबुन से नहीं धोना चाहिए अन्यथा हमारे चेहरे पर अनेक समस्या होने लगेगी।

2. साबुन में अनेक प्रकार कू केमिकल्स पाए जाते हैं। जो हमारे चेहरे की त्वचा को रुखा रुखा सा बना देते हैं। इसलिए चेहरे पर साबुन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

3. अगर आप सुबह के समय साबुन का इस्तेमाल करते हैं तो इससे हमारे चेहरे की चमक चली जाती है।

4. सुबह के समय मसालेदार वस्तुओं का सेवन नहीं करना चाहिए। हमें कभी भी सुबह के समय मसालेदार चीजों का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही नुकसानदायक होता है। तथा साथ ही हमारी त्वचा के लिए भी खतरनाक होता है।

5. मसालेदार चीजों का सेवन करने से हमारे चेहरे पर कील मुहासे फुंसी आदि अनेक समस्याएं उत्पन्न होने लगती है।

6. हमारे चेहरे को कालापन दाग धब्बे झुर्रियों से बचाने के लिए हमें मसालेदार चीजों से परहेज करना चाहिए।

7. सुबह के समय मसालेदार वस्तुओं का सेवन करने से हमारे शरीर में गैस कब्ज पाचनशक्ति से संबंधित अनेक समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं। जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही नुकसानदायक है। और इनका प्रभाव हमारे चेहरे पर भी देखने को मिलता है।

Loading...
loading...