Thursday , 17 January 2019
Loading...
Breaking News

इन बिमारिओं को न्योता देने से अक्सर होती है ऐसी एसिडिटी

बाहर का कुछ भी खाने से आपको कई बार एसिडिटी हो जाती है जिससे आपका पेट एकदम ख़राब हो जाता है और आपको कुछ सूझता नहीं कि क्या करें ऐसे में. कई बार ऐसी बिमारिओं को हम खुद ही न्योता देते रहते हैं. एसिडिटी भी एक ऐसी समस्‍या है. एसिडिटी की बड़ी वजह हमारा आहार होता है. अगर रोज़ खाये जाने वाले खाने में हम ध्यान रखें तो हमे ये परेशानी होगी ही नहीं और हम स्वस्थ रहेंगे. आम बोलचाल की भाषा में एसिडिटी को समझें तो यह केवल आंतों में उत्‍पन्‍न होने वाली अम्‍ल की अधिकता है.

Loading...

खाने-पीने का वक्‍त तय न होना और देर रात तक जागते रहने जैसे ऐेसे तमाम कारण हैं, जो पेट में एसिडिटी पैदा करते हैं. गरमी के मौसम में यह कुछ ज्‍यादा ही परेशान करती है. एसिडिटी कई बार कुछ ही देर में स्‍वत: ठीक हो जाती है तो घबराने की कोई बात नहीं. लेकिन, इसके लगातार बने रहने पर अल्‍सर, पेट की गड़बड़ी जैसी कई परेशानियां स्‍थायी तौर पर रह सकती हैं.

loading...

ऐसे निपटें एसिडिटी से :

संतुलित आहार और व्‍यायाम को अपने जीवन का हिस्‍सा बनाकर आप एसिडिटी को काफी हद तक काबू कर सकते हैं. हमें पर्याप्‍त नींद लेनी चाहिए. साथ ही नियत समय पर सोने व जागने से भी आप एसिडिटी को रोक सकते हैं. तेज दौड़ती जिंदगी में अपने जीने का अंदाज बदलना भी आपके लिए मुनासिफ रहेगा.

Loading...
loading...