Friday , 22 March 2019
Loading...

अब खतरे में है आपका WhatsApp

अगर आपको पता चले की आपके व्हाट्सअप की चैट किसी और के फ़ोन में खुल रही है तो आपको कैसा लगेगा। जी हाँ, फेसबुक से लेकर फेक ऐप्स से डेटा हैकिंग की खबरों के बीच अब आपके वॉट्सऐप की जानकारी भी खतरे में है। अमेज़न की एक कर्मचारी ऐबी फ्युलर के ट्वीट के मुताबिक मैसेजिंग सर्विस WhatsApp में एक बग पाया गया है जिससे यूज़र्स की पूरी चैट दूसरे के फोन में खुल सकती है।

शुक्रवार को Abby Fuller ने ट्विटर पर बताया कि जब उन्होंने नए फोन में WhatsApp इंस्टॉल किया तो उसमें पिछले यूज़र के अकाउंट की पूरी चैट हिस्ट्री रिस्टोर हो गई। ऐबी का दावा है कि वॉट्सऐप लॉगइन करते ही जो भी ग्रुप या चैट उसके सामने ओपन हुए, वह उसके नहीं बल्कि उस यूज़र के थे जो उससे पहले ये SIM नंबर इस्तेमाल करता था। फ्युलर का कहना है कि रिस्टोर हुई Chats प्लेन टेक्स्ट के रूप में थी।

डॉक्युमेंट को लेकर WhatsApp की ऑफिशियल जानकारी के मुताबिक अगर कोई नंबर एक्टिव नहीं है तो 45 दिनों के बाद नंबर से जुड़ी पूरी वॉट्सऐप हिस्ट्री डिलीट हो जाती है। हालांकि Abby का कहना है कि ये SIM नंबर उनके पास 45 दिनों से ज़्यादा समय से है और फिर भी उन्हें पुराने यूज़र की पूरी चैट दिखाई दे रही है। ट्विटर पर लोगों के कमेंट पर नज़र डालें तो ज़्यादातर लोगो का कहना है कि end-to-end encryption के बाद भी WhatsApp का ऐसा मामला एक बड़ा प्राइवेसी का मुद्दा है। फिलहाल वॉट्सऐप ने अभी तक इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

loading...