Thursday , 17 January 2019
Loading...
Breaking News

ट्रंप ने अमेरिका में सरकारी कामकाज ठप करने का बना दिया इतिहास

डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका में सरकारी कामकाज ठप करने का इतिहास बना दिया है। अमेरिका में पिछले 22 दिनों से शटडाउन चल रहा है, जो कि अमेरिकी इतिहास में अब तक का सबसे लंबे शटडाउन साबित हुआ है। इससे पहले क्लिंटन एडमिनिस्ट्रेशन में 1995 के दौरान सबसे लंबा 21 दिनों तक अमेरिका में शटडाउन रहा था। अमेरिका में शटडाउन के तीन सप्ताह पूरे हो चुके हैं, लेकिन अभी तक इसके खत्म होने की कोई गुंजाइश नहीं दिख रही है। डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकी-मेक्सिको सीमा पर वॉल की फंडिंग नहीं मिलने की वजह से शटडाउन लागू किया था। ट्रंप के कार्यकाल में यह तीसरा शटडाउन है।

Loading...

अमेरिका में पिछले 22 दिनों से 9 फेडरल डिपार्टमेंट और कई छोटी एजेंसियां समेत एक चौथाई सरकारी ऑफिस बंद है। अमेरिका में शुक्रवार को सीनेट के सदस्य छुट्टियों की वजह से अपने घर चले गए हैं और अब इस पर जो कुछ भी निर्णय होगा इसका पता अगले सप्ताह सोमवार तक चलेगा।

loading...

मेक्सिको की सीमा पर वॉल खड़ी करने पर अड़े ट्रंप जिस तरह से बर्ताव कर रहे हैं, उससे तो अमेरिका में शटडाउन खत्म होने की गुंजाइश फिलहाल कम ही दिखाई दे रही है। वहीं, व्हाइट हाउस और डेमोक्रेट्स के बीच फंडिंग को लेकर भी कोई सुलह नहीं हो पा रही है, जिसके बाद ट्रंप अमेरिका में इमरजेंसी लगाने तक की धमकी दे चुके हैं।

इसी सप्ताह ट्रंप टेक्सास दौरे पर थे, तब उन्होंने कहा था कि डेमोक्रेट्स के साथ बात नहीं बनती है, तो देश में किसी भी वक्त इमरजेंसी लगायी जा सकती है। अवैध शरणार्थियों को रोकने के लिए डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर एक वॉल खड़ी करना चाह रहे हैं, जिसके लिए उन्हें 5.7 बिलियन डॉलर की जरुरत है।

बता दें कि अमेरिका में 22 दिसंबर से शटडाउन चल रहा है। इस शटडाउन से हजारों सरकारी कर्मचारियों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। शुक्रवार को अमेरिका के 8 लाख सरकारी को उनकी पहला वेतन नहीं मिला है। लाखों सरकारी कर्मचारी काम छोड़कर घर जा चुके हैं और हजारो सरकारी कर्मचारी बिना वेतन काम कर रहे हैं।

Loading...
loading...