Sunday , 26 May 2019
Loading...
Breaking News

Kia India plant पर प्रॉडक्शन के काम का हो चुका शुभारंभ

विश्वभर में Kia Motors एक जाना-माना नाम है. ये प्रतिवर्ष 3 million व्हीकल्स का उत्पादन करते हैं. भारत में इनके आगमन के द्वार तब खुले जब अप्रेल 2017 में इन्होंने आंध्र प्रदेश की सरकार के साथ राज्य में मेन्यूफेक्चरिंग यूनिट शुरू करने के लिए एक MoU साइन किया. 2017 के अंत में कंस्ट्रक्शन का काम शुरू हो गया और निर्धारित समय से एक महीने पहले पूरा भी हो गया.

अब तो Kia India plant पर प्रॉडक्शन के काम का शुभारंभ भी हो चुका है. Kia भारत में सबसे पहले जुलाई 2019 में एक SUV लॉंच करेगी. ये एक नये प्लेटफार्म पर बेस्ड होगी. Kia India का ट्रायल प्रोडक्शन आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री, एन चंद्रबाबू नायडू, Kia India के MD & CEO Kookhyun Shim और साउथ कोरिया के भारत में नियुक्त एम्बेसेडर Shin Bongkil की उपस्थिति में शुरू हुआ.

अनंतपुर प्लांट के शुभारंभ के साथ ही विश्वभर में कंपनी के 15 प्लांट हो चुके हैं. ये पन्द्रहवां प्लांट 536 acres में फैला हुआ है. यहाँ 1300 एम्प्लॉयीज काम कर रहे हैं. 2020 तक 3 लाख यूनिट्स का लक्ष्य पूरा होने तक 3,000 एम्प्लॉयीज हो जायेंगे. प्लांट पर 90% डॉमेस्टिक सेल्स और 10 % एक्सपोर्ट के लिए प्रोडक्शन किया जायेगा.

Kia Motors India के सेल्स और मार्केटिंग हेड, मनोहर भट के अनुसार कम्पनी ने इस facility में $1 billion (Rs 7,000 crores) और वेंडर्स ने $1 billion इन्वेस्ट किये हैं. Kia plant में press shop, इंजन व ट्रांसमिशन यूनिट, body shop, paint booth और final assembly line मौजूद हैं. बहुत जल्द Kia एक नया ट्रेनिंग सेंटर, giant test track और फैक्ट्री के सामने township बनाने वाली है.

Kia का इरादा इस SUV की बदौलत भारतीय मार्केट पर अपना परचम फहराना है. इसीलिए तो इस SUV में आपको शानदार फीचर्स की भरमार मिलेगी. Kia India ने इसकी कीमत का खुलासा करते हुए इसके Rs 9 lakhs से Rs 16 lakhs के बीच होने की उम्मीद जताई है. heavy localization का फायदा तो कंपनी को मिलना ही था.

इंजन डीटेल्स पता नहीं चल पाई है पर ये तय है कि ये SUV पेट्रोल और डीजल- दोनों ऑप्शन में पेश की जाएगी. इलेक्ट्रिक वेरियेंट आने की अभी योजना नहीं है. भारत में इसका मुकाबला Hyundai Creta, Renault Duster, Mahindra XUV500 और Tata Harrier से होगा. इस SUV के बाद Kia दो और कार्स लॉंच करेगी.

loading...