Thursday , 23 May 2019
Loading...
Breaking News

खुशखबरी : अब घर बैठे ऑनलाइन ऐसे बनवाएं वोटर आईडी कार्ड

निर्वाचन आयोग ने रविवार को 17वीं लोकसभा के लिए होने वाले चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी है। देश की कुल 543 लोकसभा सीटों के लिए 11 अप्रैल से 19 मई तक कुल सात चरणों में मतदान होगा। जबकि मतगणना 23 मई को होगी। नेताओं के साथ-साथ वोटर्स ने भी तैयारी शुरू कर दी है। चुनाव आयोग के आंकड़ों की मानें तो लोकसभा चुनाव 2019 में लगभग 1.5 करोड़ मतदाता ऐसे होंगे जो पहली बार वोट देंगे। ऐसे में अगर आपने अब तक आपना ना वोटर लिस्ट से नहीं जुड़वाया तो 20 मार्च तक आखिरी मौका है।

घर बैठे ऑनलाइन ऐसे बनवाएं वोटर आईडी

वोटर आईडी बनवाने के लिए अब आपको ज्यादा मेहनत नहीं करणी पड़ेगी बल्कि आप घर बैठे अपना नाम दर्ज करवा सकते हैं। इसके अलावा अगर आपके पुराने वोटर आईडी कार्ड में कोई गलती है तो उसके लिए भी आप ऑनलाइन ही सुधार करवा सकते हैं। इसके लिए आपको बस निर्वाचन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट www.nvsp.in पर लॉग इन करना होगा। यहां आपको नया फॉर्म भरने या पुराने फॉर्म में गलती सुधारने के लिए एक निर्धारित फॉर्म भरना होगा।

लेकिन यह सुविधा केवल 20 मार्च तक वैलिड है। इसके अलावा निर्वाचन आयोग ने एक एप भी लांच किया है।इस एप से आप नए रजिस्ट्रेशन के बारे में एसएमएस एलर्ट से आयोग के अफसरों को सूचित करता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक देश में लगभग 7,500 निर्वाचन अधिकारियों को ऑनलाइन और एप से जोड़ा गया है।

वोटर आईडी बनाने के लिए ये होंगे जरुरी दस्तावेज

– एक पासपोर्ट साइज फोटो

-पहचान पत्र के लिए जन्म प्रमाणपत्र, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड या हाई स्कूल की मार्कशीट में से कोई एक का होना आवश्यक है।

-इसके साथ ही एड्रेस प्रूफ के लिए राशन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस या फोन-बिजली-पानी का बिल हो सकता है।

-सारी जरूरी भरने के बाद आप अपने फॉर्म स्थिति को लगातार ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

-सभी प्रक्रिया पूरी होने के एक महीने में आपका वोटर आईडी रिलीज कर दिया जाएगा।

loading...