Thursday , 23 May 2019
Loading...
Breaking News

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने देशभर के अपने ग्राहकों को दी यह चेतावनी

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने देशभर के अपने ग्राहकों को चेतावनी दी है. SBI ने व्हाट्सऐप पर आ रहे एक मैसेज को लेकर ग्राहकों को अलर्ट किया है  बोला है कि इस तरह के मैसेज के सांझे में ना आएं. आइए इस व्हाट्सऐप स्कैम के बारे में विस्तार से जानते हैं.
दरअसल पिछले कई दिनों से व्हाट्सऐप पर SBI के ग्राहकों को ओटीपी वाले मैसेज आ रहे हैं. इसके बाद औनलाइन धोखाधड़ी करने वाले ठग एसबीआई के नाम से बार-बार व्हाट्सऐप मैसेज करके लोगों का भरोसा जीत रहे हैं. इसके बाद ये ठग लोगों से वास्तविक ओटीपी के बारे में पूछ रहे हैं.
कई मामलों में यह भी सामने आया है कि व्हाट्सऐप पर आए ओटीपी वाले मैसेज के साथ एक वेब लिंक भी दिया जा रहा है, जिसपर क्लिक करने पर फोन में वायरस  मैलवेयर वाले ऐप डाउनलोड हो रहे हैं  बैकग्राउंड में हमेशा चल रहे हैं. कई मामले में औनलाइन ही क्रेडिट  डेबिट कार्ड की जानकारी ली जा रही है.
इस नए तरीके से बड़ी बारिकी से लोगों को चूना लगाया जा रहा है. साइबर चोर पहले लोगों को एक लिंक के साथ व्हाट्सऐप मैसेज भेजते हैं  किसी ने गलती से लिंक पर क्लिक करके ऐप डाउनलोड कर लिया तो उसे फोन करते हैं  खुद को बैंक का कर्मचारी बताते हैं.
इसके बाद बैंक का कर्मचारी बनकर ये ठग आपको फोन करते हैं  डेबिड या क्रेडिट कार्ड को अपग्रेड करने के लिए कहते हैं. इसके लिए वे आपसे डेबिट या क्रेडिट कार्ज का नंबर, सीवीवी नंबर, एक्सपायरी डेट  पिन पूछते हैं.
इसके बाद आपके फोन पर एक SMS या फिर व्हाट्सऐप मैसेज आता है जिसके बारे में वे आपसे पूछते हैं. अब जैसा कि पिछले कई दिनों से आपके पास बैंक के नाम से मैसेज आ रहा है तो ऐसे में आपको लगता है कि बैंक ने ही फिर से मैसेज भेजा है लेकिन ऐसा होता नहीं है.
जैसे ही आप ओटीपी बताते हैं आपका खाता खाली होना प्रारम्भ हो जाता है  यदि आप ओटीपी नहीं भी बताते हैं तो आपके फोन में मौजूद उनका संदिग्ध ऐप ओटीपी चोरी करता है.आपके खाते में सेंध लगाता है, क्योंकि चोर के पास आपके कार्ड की पूरी जानकारी पहले से ही है.
हालांकि ऐसा किसी के साथ ना हो तो अच्छा है लेकिन यदि किसी कारणवश आपके साथ ऐसा हो जाता है तो आप इसके बारे में 3 दिन के अंदर बैंक को सूचित करें. या फिर एसबीआई को 9212500888 पर Problem लिखकर एक मैसेज भेजें. साथ ही आप ट्विटर पर भी बैंक से संपर्क कर सकते हैं.
loading...