Friday , 24 May 2019
Loading...
Breaking News

पेट दर्द और दस्त के लिए रामबाण है फालसा, जाने और भी फायदें

गर्मी के मौसम में कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं होने लगती हैं. ऐसे में खुद का ध्यान रखना बहुत जरुरी है. अधिकतर लोग गर्मी के मौसम में बीमारियों से बचने के लिए मौसमी फलों का ज्यादा सेवन करते हैं. ऐसे में फालसा फल स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी है. औषधीय गुणों से भरपूर फालसा गर्मियों में अधिका मात्रा में सेवन करना चाहिए. आपको बताने जा रहे हैं कि फालसा किस तरह स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है.
फालसा फल के रस का सेवन शरीर के लिए टॉनिक की तरह कार्य करता है. फालसा पित्त की समस्याओं को दूर करने  पाचन क्रिया को सुचारू करने में मदद करता है. फालसा में विटामिन सी  खनिज तत्व उपस्थित होते हैं जो रक्तचाप  कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित करता है.
सांस की समस्याओं में फायदेमंद फालसा फल सांंस की समस्या, कफदोष को अच्छा करने में भी मददगार होता है. फालसा के रस का नियमित रूप से सेवन करने से सांस संबंधी समस्याओं के उपचार में लाभ मिलता है. फालसा फल का सेवन करने से रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ता है.
पेट दर्द और दस्त में रामबाण पेट दर्द और दस्त की समस्या होने पर अगर आप फालसा फल का सेवन करते हैं तो पेट दर्द को अच्छा करने  दस्त को रोकने में मदद करेगा. पेट दर्द में राहत पाने के लिए आप भुनी हुई अजवायन के साथ फालसा का रस डालकर इस मिलावट को पी सकते हैं.

फालसा फल सूजन को कम करने  जोड़ों के दर्द में लाभकारी है. फालसा फल गठिया रोग में होने वाली सूजन  पेट दर्द से राहत पाने में लाभकारी साबित होता है. इसका सेवन करने से गठिया के रोग में आराम मिलता है.

loading...