Friday , 24 May 2019
Loading...
Breaking News

सर्दी-खांसी में लाभदायक है मुली का सेवन

आयुर्वेद के मुताबिक मूली स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी है. वैसे तो मूली का इस्तेमाल सलाद, पराठा, अचार  सब्जी के तौर पर करते हैं. मूली में फाइटोकेमिकल्स एंड एंथोक्यानिंस नामक तत्व पाए जाते हैं. जो कैंसर के खतरे को कम करते हैं साथ ही यह शुगर लेवल को बढ़ने से रोकता है. आइए जानते हैं मूली खाने के  क्या फायदे हैं.
रक्तचाप ठीक रखता है मूली में हाइपरटेंसिव गुण पाया जाता है. इससे उच्च रक्तचाप नियंत्रित रहता है. मूली में भरपूर मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है जो शरीर में सोडियम-पोटैशियम के अनुपात को बैलेंस करता है  रक्तचाप को बढ़ने नहीं देता है.
सर्दी-खांसी में लाभदायक मूली में एंटी कॉन्जेस्टिव गुण पाए जाते हैं. इसलिए सर्दी  खांसी की शिकायत होने पर अपनी डाइट में मूली शामिल करें. इससे कफ भी समाप्त होता है.
मूली में फाइबर तत्व ज्यादा होता है जो कब्ज के लिए बहुत लाभकारी है. यह आंतों को स्वस्थ रखता है. मूली का सेवन करने से पाचन क्रिया ठीक रहती है. इसके अतिरिक्त मूली किडनी के लिए बहुत लाभकारी है. मूली शरीर से विषैले तत्वों को निकालने में भी अच्छा होती है.
मूली में पर्याप्त मात्रा में फाइबर उपस्थित होता है. मूली में उपस्थित तत्व इंसुलिन को नियंत्रित करने में मददगार साबित होता है. मूली का सेवन करने से शुगर लेवल नियंत्रित रहता है.
loading...